आगामी लोकसभा चुनावों के पहले समाजवादी पार्टी से अलग होकर शिवपाल सिंह यादव ने सेक्युलर मोर्चा का गठन किया है। उन्होंने ऐलान किया है कि उनका ये मोर्चा यूपी की सभी 80 सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारेगा। इसके अलावा वे खुद पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ने की तैयारी कर रहे हैं। इस बीच समाजवादी पार्टी से अलग होकर समाजवादी सेकुलर मोर्चा बनाने वाले शिवपाल यादव ने अपनी नई पार्टी प्रगतिशील समाजवादी पार्टी (पीएसपी) का चुनाव आयोग में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन कर दिया है। आयोग द्वारा चुनाव चिन्ह पर जल्द फैसला लेने की उम्मीद की जा रही है।

माँगा चक्र या मोटरसाइकिल चुनाव निशान :

समाजवादी सेक्युलर मोर्चा बनाने से पहले शिवपाल ने राजनीतिक दल के पंजीकरण की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी थी। उन्होंने अपने दल का पंजीकरण प्रगतिशील समाजवादी पार्टी के नाम से कराया है। 24 सितंबर को वह निर्वाचन आयोग में गए थे जहाँ उन्होंने आयोग से कार, मोटर साइकिल व चक्र चुनाव निशान में से एक माँगा है।

2017 विधानसभा चुनाव से पहले समाजवादी कुनबे में छिड़ी रार के दौरान भी मोटर साइकिल सिंबल की मांग उठी थी। इसके बाद सपा को चिह्न मिल जाने के बाद भी शिवपाल सिंह यादव के नए दल बनाने की अटकलें लगाई जा रही थीं।

मुलायम को दिया है ऑफर :

सूत्रों के अनुसार, शिवपाल की पीएसपी को मोटरसाइकिल चुनाव चिन्ह मिलने की उम्मीद है। शिवपाल यादव ने अपने दल में मुलायम सिंह यादव को अध्यक्ष पद और मैनपुरी से टिकट पर चुनाव लड़ने का ऑफर दिया है लेकिन पिछले दिनों सपा की साइकिल रैली के समापन पर अखिलेश यादव के साथ मंच साझा कर मुलायम ने संदेश दे दिया कि वे बेटे के साथ हैं।

फिलहाल शिवपाल का दावा है कि कई छोटी पार्टियां उनके साथ हैं। शिवपाल यादव वर्तमान में जसवंतनगर से सपा विधायक हैं। देखना होगा कि नई पार्टी बनाने के बाद शिवपाल इस्तीफा देंगे या नहीं। इसके अलावा सपा मुखिया अखिलेश यादव उनके खिलाफ क्या एक्शन लेते हैं।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें