उत्तर प्रदेश के डीजीपी ओपी सिंह ने पूरे प्रदेश के हर थाने को 250 डिजिटल वॉलंटियर्स (S-10) जोड़ने के निर्देश दिए थे। डीजीपी के निर्देश को कानपुर पुलिस अमली जामा पहनाने लगी है। इसकी शुरुआत कानपुर के एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने कर दी है। कानपुर के बर्रा थाना क्षेत्र के बर्रा इलाके में समाज के संभ्रांत लोगों के साथ बैठक की और पुलिस के साथ मिलकर समाज को अपराध मुक्त बनाने के लिये लोगों से आवाहन किया। वहीं एसएसपी की इस मुहिम में लोगों ने भी बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया और हर इलाके में हर वर्ग के लोगों सहित क्षेत्रीय पार्षदों ने भी हिस्सा लिया।

एसएसपी अनंतदेव तिवारी ने बताया कि आज से पूरे शहर में डिजिटल वॉलेंटियर (एस-10) मुहिम पूरे शहर में लागू की जा रही है। प्रत्येक वार्ड के पार्षदों और गली में बुद्धजीवियों को शामिल कर मुहिम का हिस्सा बनाया गया है। मुहिम का उद्देश्य लोगो को कानून के प्रति जागरूक करना व मामूली विवादो को आपस मे सुलझाना है। वहीं एसएसपी ने ये भी कहा कि इस बात का भी ध्यान रखा जा रहा है कि कोई अपराधी प्रवत्ति का कोई व्यक्ति इसमें शामिल न हो सके।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]अपराध रोकने के लिए पुलिस ने खास योजना बनाई [/penci_blockquote]
उत्तर प्रदेश पुलिस ने अफवाहों को फैलाने और उसके आधार पर अपराध करने वालों को रोकने के लिए खास योजना बनाई। इस योजना के तहत प्रदेश के हर थाने में 250 डिजिटल वालंटियर्स जोड़े जाएंगे। जो कि अफवाहों की पहचान कर उन्हें आगे बढ़ने से रोकेंगे और जमीनी स्तर पर हलचल की जानकारी बनाए गए वाट्स एप ग्रुप पर देंगे। हर थाने के 250 वालंटियर्स के ग्रुप को जिले के एक वाट्स एप ग्रुप से जोड़ा जाएगा और जिले के वाट्सएप्प ग्रुप को पुलिस महानिदेशक के मुख्यालय से जोड़ा जाएगा। वालंटियर्स का चयन जिले के पुलिस अधीक्षक व उनकी कमेटी द्वारा किया जाएगा।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]हर पुलिस थाने से 250 डिजिटल वालंटियर्स जोड़े जाएंगे [/penci_blockquote]
आपको बता दें कि पिछले कुछ समय में देश के अलग-अलग हिस्सों में अफवाह के आधार पर मॉब लिंचिंग हुई है। जिसे देखते हुए केंद्र सरकार ने प्रदेश की सरकारों को अफवाहों को रोकने का एक सिस्टम विकसित करने का आदेश दिया है। जिस पर यूपी पुलिस काम कर रही है। प्रदेश के डीजीपी ओम प्रकाश सिंह पिछले दिनों कहा था कि यूपी पुलिस सोशल मीडिया पर खासा सक्रिय है। हम डिजिटल वालंटिर्स अभियान की शुरुआत कर रहे हैं। जिसके तहत हर पुलिस थाने से 250 डिजिटल वालंटियर्स जोड़े जाएंगे। जो कि अफवाहों का पर्दाफाश करेंगे और अगर कहीं पर कोई असमाजिक गतिविधि हो रही है तो उसे संबंधित थाने में रिपोर्ट करेंगे।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें