बेसिक शिक्षा परिषद के प्राथमिक स्कूलों को ‘इस्लामिया” नाम जोड़कर नया कलेवर देने वाले स्कूल सिर्फ गोरखपुर-देवरिया ही नहीं बल्कि सुल्तानपुर जिले में भी संचालित हैं.यहां ऐसे प्राथमिक विद्यालय है जिसमे नाम के आगे इस्लामिया शब्द मनमाने तरीके से जोड़ा गया है. अवकाश का दिन भी रविवार के स्थान पर शुक्रवार कर दिया गया है.

सुल्तानपुर में सात इस्लामिया विद्यालय:

परिषदीय विद्यालयों के नाम मे “इस्लामिया” शब्द जोड़े जाने का मामला सुर्खियों में आने के बाद शुरू की गयी पड़ताल में सुल्तानपुर जनपद में भी सात ऐसे परिषदीय विद्यालय पाए गए जिसमे बाकायदा उसके नाम के आगे “इस्लामिया” शब्द जोड़ दिया गया है इतना ही नही इन स्कूलों में सरकारी निर्देश को दरकिनार कर अवकाश का दिन रविवार की बजाय शुक्रवार कर दिया गया है, सुलतानपुर जिले के दूबेपुर ब्लॉक के मुस्लिम बाहुल्य गांव बनकेपुर, फिरोजपुर कलां, कुड़वार ब्लॉक के धरावां व गंजेहड़ी, बल्दीराय के नंदौली, दोस्तपुर नगर पंचायत व कूरेभार ब्लाक के इटकौली में ये विद्यालय स्थित हैं।

बस कहने को सरकारी स्कूल:

 स्कूल के नाम के आगे इस्लामिया लगाकर इसे मज़हबी स्कूल की पहचान दी गयी है, यहां सरकारी निर्देश की बजाय खुद के बनाये हुए नियम चलते है जिसमे रविवार की बजाय शुक्रवार को अवकाश रखा जाता है, साथ ही यहां सारा काम सिर्फ उर्दू में ही होता है, जब यहां के प्रधानाध्यापक से बात की गई तो उन्होंने कहा ये तो बहुत समय से चला आ रहा है और जिन नियम से ये चल रहा था उन्हीने भी उसी नियम का पालन किया.

हरकत में आये अफसर:

उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री आदित्यनाथ योगी ने सरकारी स्कूलों को जाति व मज़हब से जोड़े जाने पर कड़ी नाराजगी जताई है, इसके बाद से ही जिले के आलाधिकारी हरकत में आ गए थे, पड़ताल में ये पाया गया कि जिले में सात ऐसे स्कूल है जिसे इस्लामिक नाम देकर अपने नियमो से चलाया जा रहा है तो इसके लिए बाकायदा सर्कुलर जारी करके कहा गया कि पांच ब्लॉक क्षेत्रो में संचालित परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों के नाम से “इस्लामिक” शब्द हटाने और शुक्रवार को विद्यालय आम दिनों की भांति खोले जाने के निर्देश दे दिए गए। वहीँ जिलाधिकारी ने ये भी कहा कि जो भी इसमें दोषी पाया जायेगा उसके खिलाफ कार्यवाही की जायेगी।

कई सालों से ऐसे ही चला रहा था स्कूल:

ऐसा नही है कि ये परिषदीय स्कूल का नाम आज से इस्लामिक हो गया है बल्कि कई सालों से इसका नाम और नियम बदल दिया गया था, आज जब इसको लेकर यूपी सीएम सख्त हुए है तो अधिकारी इसको संज्ञान ले रहे है फिलहाल निर्देश के बाद इन स्कूलों में शुक्रवार के अवकाश की बजाय पुनः रविवार का दिन सुनिश्चित कर दिया है और इसके नाम को जल्द ही पूर्व की भाँति कर दिया जाएगा।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें