राजधानी लखनऊ में तन्वी अनस पासपोर्ट प्रकरण में एक नया मोड़ आ गया हैं. इस मामलें पुलिस और स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) की एडवर्स रिपोर्ट के बाद जहाँ ऐसा अनुमान लगाया जा रहा था कि तन्वी का पासपोर्ट जब्त हो सकता है, वहीं इसके उल्ट एलआईयू के रिपोर्ट को नजरअंदाज करते हुए उनके पासपोर्ट को क्लियरेंस दे दी गयी हैं. जिसके बाद अब तन्वी सेठ और उनके पति विदेश यात्रा पर जा सकेंगे.  

एलआईयू की रिपोर्ट से पासपोर्ट जब्त होने की थी आशंका:

उत्तर प्रदेश के लखनऊ जिले में पासपोर्ट विवाद से सुर्ख़ियों में आये हिन्दू-मुस्लिम कपल अनस और तन्वी सेठ के पासपोर्ट पर लगी विभागीय रोक हटा ली गई है.

रोक हटने के बाद अब अनस और तन्‍वी बिना किसी रोकटोक के किसी भी विदेश यात्रा पर जा सकते हैं. इस मामले में पुलिस और स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) ने अपनी एडवर्स रिपोर्ट लगा दी थी. बताया जाता है कि रिजनल पासपोर्ट ऑफिस के फैसले के बाद यह रोक हटाई गई है.

पासपोर्ट प्रकरण: RPO पीयूष वर्मा को किया गया दिल्ली तलब

सूत्रों के मुताबिक़ पुलिस और स्थानीय अभिसूचना इकाई (एलआईयू) की एडवर्स रिपोर्ट के बाद माना जा रहा था कि पुलिस रिपोर्ट के आधार पर तन्वी और उसके पति अनस सिद्दीकी को पासपोर्ट ऑफिस नोटिस भेजकर स्पष्टीकरण मांगेगा. लेकिन पासपोर्ट ऑफिस की ओर से नोटिस भेजा ही नहीं गया. गौरतलब हैं कि लखनऊ एसएसपी ने जांच में पते के सही न होने की पुष्टि की थी.

नियमों के मुताबिक, आवेदक की अर्जी में दाखिल पते पर आवेदक का एक साल से ज्यादा समय तक निवास करना होता हैं, लेकिन पुलिस को जांच में ऐसे कोई साक्ष्य नहीं मिले.

मामले में लखनऊ के एसएसपी दीपक कुमार ने कहा कि लखनऊ के एड्रेस पर पिछले एक साल से तन्वी नहीं रहती हैं. एड्रेस वेरिफिकेशन रिपोर्ट पासपोर्ट ऑफिस को भेज दी गई है. आगे की कार्रवाई पासपोर्ट ऑफिस करेगा.

क्या हैं मामला:

तन्वी को अपने परिवार के साथ विदेश जाना है. जिसके लिए वे अपना पासपोर्ट बनवाना चाहती हैं. 19 जून को अपने पति अनस सिद्दीकी के साथ उन्होंने फॉर्म भर कर जमा किया था और अगले दिन ही उन्हें पासपोर्ट ऑफिस से इंटरव्यू के लिए बुलावा आया.

वहां उनसे पूछा गया, ”आपके साथ तो प्रॉब्लम है. आपने मुस्लिम से शादी की है तो आपका नाम तन्वी सेठ कैसे हो सकता है? यह आपकी ड्यूटी है, आप अपना नाम बदलवायें.”

जिसके बाद तन्वी सेठ ने सुषमा स्वराज को ट्वीट कर कार्रवाई करने की मांग की. इतना ही नहीं उनके पति अनस सिद्दीक़ी ने भी आरोप लगाया कि पासपोर्ट अधिकारी में उनसे अपना धर्म परिवर्तन करवा लेने को कहा.  इतना ही नहीं दंपति ने शिकायती मेल भी भेजा.

महिला के आरोप के बाद अधिकारी विकास मिश्रा का ना केवल तबादला कर दिया गया बल्कि उनको कारण बताओ नोटिस भी जारी किया गया हैं. वहीं तन्वी सेठ और उनके पति को आनन फानन में पासपोर्ट जारी कर दिया गया था.

पासपोर्ट प्रकरण: LIU को नहीं मिले तन्वी सेठ के लखनऊ में रहने के सबूत

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें