उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिला स्थित पंडित दीनदयाल आश्रम पद्धति विद्यालय में दूषित खाने से परसिया के 10 छात्र बीमार हो गए। उलटी दस्त की शिकायत पर सभी को विंध्याचल स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया। बताया जा रहा है कि पानी की कमी के कारण डी हाइड्रेशन होने से छात्र बीमार हुए हैं। पानी और बिजली को लेकर आक्रोशित सैकड़ो छात्रो ने इलाहाबाद-मिर्ज़ापुर राज्यमार्ग के अमरावती चौराहा के पास चक्का जाम कर प्रदर्शन किया। इससे गुस्साए अन्य छात्रों गुस्सा फूट गया और मिर्ज़ापुर-इलाहाबाद मार्ग पर जाम कर दिया।

नगर विधायक, नगर मजिस्ट्रेट, सीओ सिटी मौके पर पहुचें और बच्चों को मनाने की कोशिश कर रहे थे। नगर विधायक और प्रशासनिक अधिकारियों के आश्वासन के बाद छात्रों ने प्रदर्शन समाप्त किया। गौरतलब है कि जिले में आश्रम पद्धति और कस्तूरबा गांधी विद्यालयों में फैली दुर्व्यवस्था के चलते कभी फ़ूड पॉयजनिंग, कभी डिहाइड्रेशन की घटनाएं रुकने का नाम नहीं ले रही हैं। जाँच के नाम पर हर बार लीपापोती होती रही है। कुछ दिन पूर्व एक छात्रा की मौत हो चुकी है। लगातार हो रही घटनाओ के बाद भी जिम्म्मेदार शिक्षा विभाग के खिलाफ शासन और प्रशासन सख्त नहीं हो पा रहा है।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]पंद्रह दिन से छात्र पी रहे दूषित पानी[/penci_blockquote]
प्रदेश सरकार की लाख कोशिश के बाद भी जनपद में आश्रम पद्धति और कस्तूरबा विद्यालयो की स्थिति में सुधार नही हो रहा है। पंडित दीनदयाल उपाध्याय आश्रम पद्धति विद्यालय परसिया में कर्मचारियो की लापरवाही के कारण 15 दिन से विद्यालय में रह रहे छात्रो को बिजली और पानी की समस्या से जूझना पड़ रहा है। परिसर में पीने के लिए लगे एकमात्र हैण्डपम्प से दूषित पानी निकल रहा है। दूषित पानी को पीने के कारण छात्रो की हालत बिगड़ गयी, उल्टी दस्त और पेट दर्द के बाद 10 छात्रों को स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया गया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]शिकायत पर प्रधानाचार्य ने भगाया [/penci_blockquote]
छात्रों द्वारा कई बार विद्यालय के प्रधानाचार्य से शिकायत की गयी लेकिन हर बार उनकी इस शिकायत को नजरअंदाज करके शिकायती बच्चों को भगा दिया जाता। छात्र पंद्रह दिन से लगातार दूषित पानी पीते पीते बीमार हो गए। आक्रोशित सैकड़ों छात्रो ने इलाहाबाद-मिर्ज़ापुर हाइवे को अमरावती चौराहे के पास चक्का जाम कर दिया। जाम की सूचना प्रशासन में हड़कंप नच गया, मौके पर स्थानीय विंध्याचल पुलिस, नगर विधायक, नगर मजिस्ट्रेट और समाज कल्याण अधिकारी मौके पर पहुंचे। आक्रोशित छात्रो को समझाने का प्रयास किया पर छात्रो की लगातार यही मांग थी कि कोई नही सुनने वाला, विद्यालय प्रशासन खुद मिनरल वाटर पी रहा और हम सभी छात्रो को कीचड़ युक्त पानी पिलाने पर विवश किया गया।

[penci_blockquote style=”style-1″ align=”none” author=””]क्या कहते हैं जिम्मेदार[/penci_blockquote]
सूचना पर सबसे पहले मौके पर पहुचे नगर विधायक रत्नाकर मिश्रा ने बच्चों को बहुत समझाने का प्रयास किया। लगभग 3 घंटे समझाने और आश्वासन के बाद बच्चों ने जाम को समाप्त किया। वहीं विधायक का कहना है कि बच्चों को कुछ बाहरी अराजक तत्वों ने भड़काया है, मैं विद्यालय में जा रहा हूँ, जो भी कमिया होंगी उसको पूरा किया जायेगा। विंध्याचल स्वास्थ्य केंद्र पर छात्रों का इलाज कर रहे डॉक्टरो का कहना है कि पानी की कमी के कारण बच्चों को डिहाइड्रेशन हुआ है, सभी का इलाज चल रहा है, सभी की हालत सामान्य है। एसपी सिटी प्रकास स्वरुप पाण्डेय ने कहा कि छात्रो द्वारा बिजली पानी को लेकर अमरावती चौराहे पर चक्का जाम किया था। मौके पर पहुचे एडीएम वित्त राजित राम प्रजापति का कहना है कि विद्यालय में बिजली पानी की समस्या है उसको दिखवाया जा रहा है, उसको ठीक करा लिया जायेगा।

इनपुट- पवन त्रिपाठी मिर्जापुर

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”Crime News” background=”” border=”” thumbright=”yes” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”up_crime_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें