देश का संविधान 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ था। पूरे देश में आज 69वां गणतंत्र दिवस (26 जनवरी) का पर्व बड़े ही धूमधाम से मनाया जा रहा है। ऐशबाग ईदगाह में मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली की अगुआई में ध्वजारोहण किया गया। इस दौरान हिंदू मुस्लिम समुदाय के लोगों ने एकता की मिशाल पेश की। इलाहबाद में कुंभ मेला के दौरान संतों ने माघ मेले में संगम में स्नान करने के बाद तिरंगा फहराया।

Tricolor hoisted in Aishbagh Eidgah

राज्यपाल ने 69वें गणतंत्र दिवस पर विधानसभा के सामने फहराया तिरंगा

राजपथ पर राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ध्‍वजारोहण के बाद दी तिरंगे को सलामी

गणतंत्र दिवस के अवसर पर दिल्ली में राजपथ पर भारत की सैन्य ताकत, संस्कृति एवं विविधता का शानदार प्रदर्शन किया गया। इस अवसर पर आसियान के 10 देशों के नेता कार्यक्रम में मुख्य अतिथि पधारे। कार्यक्रम में सैन्यकर्मियों की परेड एवं सैन्य ताकत के प्रदर्शन के साथ अलग-अलग राज्यों, मंत्रालयों एवं विभागों की झांकियां भी प्रदर्शित की गईं। राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने राजपथ पर ध्‍वजारोहण के बाद तिरंगे को सलामी दी। राजपथ पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद का स्‍वागत किया।

69वां गणतंत्र दिवस: माघ मेला में संतों ने फहराया तिरंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस दौरान तीनों सेनाओं के प्रमुखों ने भी अमर जवान ज्‍योति पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। गणतंत्र दिवस समारोह के लिए आमंत्रित मुख्‍य अतिथियों में ASEAN देशों थाईलैंड, वियतनाम, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, सिंगापुर, म्यांमार, कंबोडिया, लाओस और ब्रूनेई के नेता शामिल रहे। इसके अलावा अमित शाह, राजनाथ सिंह सहित तमाम नेता, मंत्री और स्कूली बच्चों की झांकियों ने सभी का मन मोह लिया।

विधान भवन के सामने राज्यपाल ने फहराया तिरंगा

यूपी की राजधानी लखनऊ में भी इस राष्ट्रीय पर्व पर विधान भवन के सामने शुक्रवार सुबह राज्यपाल राम नाईक ने तिरंगा फहराया। झंडारोहण के बाद राज्यपाल ने परेड की सलामी ली। इस मौके पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ समेत कई कैबिनेट मंत्री मौजूद रहे। गणतंत्र दिवस पर निकाली गई भव्य झांकी को देखकर हर कोई दंग रह गया।

गणतंत्र दिवस पर यूपी के विकास को लेकर विभिन्न झांकियां निकाली गईं। वहीं, स्कूली बच्चों ने सांस्कृतिक कार्यक्रम पेश किए। इस मौके पर राम नाईक ने देश के लिए अमन और चैन की कामना की। यूपी वासियों को गणतंत्र दिवस की बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि प्रदेश विकास के रास्ते पर आगे बढ़ रहा है। इसके सर्वांगीण विकास के लिए युवाओं को आगे आना होगा। वहीं, सीएम योगी ने भाजपा सरकार की उपलब्धियां गिनाईं।

भारतीय सेना ने 69वां गणतंत्र दिवस हर्षोउल्लास के साथ मनाया। इस दौरान आयोजित परेड में सैन्य प्रदर्शित हथियारों एवं उपकरणों सहित सैन्य संस्कृति का शहरवासियों ने अवलोकन किया। गणतंत्र दिवस परेड में सेना सहित राज्य पुलिस, एनसीसी एवं स्कूलों की मार्चिंग दस्तों ने भाग लिया। गणतंत्र दिवस परेड चारबाग से शुरू होकर केडी सिंह बाबू स्टेडियम में संपन्न हुई।

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें