यूपी बोर्ड के इतिहास में पहली बार अप्रैल में परीक्षा परीक्षा परिणाम आ रहा है। सभी तैयारी पूरी हो चुकी हैं वहीं रविवार को हाईस्कूल व इंटर के 81 हजार 883 परीक्षार्थियों के भविष्य का फैसला हो जाएगा। इस बार जिस तरह की सख्ती की गई थी उससे साफ है कि परिणाम का प्रतिशत गिरेगा। पिछले साल जिले का परीक्षा परिणाम 87 फीसद रहा था। इस बार इसके कम रहने की उम्मीद है।

गौरतलब है कि देश की सबसे बड़ी बोर्ड परीक्षा पांच फरवरी से शुरू हुई थी। वहीं इस बार सीबीएसई व आइसीएसई बोर्ड से पहले यूपी बोर्ड का परीक्षा परिणाम आ रहा है। 24 घंटे से कम का समय बाकी है। रविवार को 12 बजे यूपी बोर्ड परिणाम घोषित कर देगा। हाईस्कूल व इंटर के परीक्षार्थियों के लिए यह परीक्षा खासी अहम है। जहां हाईस्कूल के छात्रों की क्षमता की परीक्षा हुई तो वहीं इंटर के इस परीक्षा के जरिए अपने सुनहरे भविष्य की आधारशिला रखेंगे।

परिणाम देखने के लिए यहां क्लिक करें

इस बार की बोर्ड परीक्षा अन्य वर्षों की तुलना में अलग रही। नकल को काफी अरसे बाद अपराध की श्रेणी में रखा गया। नकल रोकने के लिए एसटीएफ व लोकल इंटेलीजेंस की सहायता ली गई। पूरी परीक्षा सीसीटीवी के साए में हुई थी। 19 रूट और परीक्षा केंद्र: इस बार परीक्षा केंद्र 9 रूटों पर बनाए गए थे। सभी के लिए पांच किमी का दायरा रखा गया था तो वहीं गूगल मै¨पग से केंद्रों की लोकेशन लेकर केंद्र बनाए गए थे।

10 हजार परीक्षार्थियों ने छोड़ी थी परीक्षा

इस बार 10 हजार परीक्षार्थियों ने परीक्षा बीच में ही छोड़ दी थी वहीं एक नकलची की पकड़ हुई थी। पूरी परीक्षा शान्तिपूर्ण ढंग से निपट गई थी, लेकिन सीसीटीवी के बैकअप को लेकर खासी परेशानी आयी थी। इस बार परीक्षा केंद्र 9 रूटों पर बनाए गए थे। सभी के लिए पांच किमी का दायरा रखा गया था तो वहीं गूगल मै¨पग से केंद्रों की लोकेशन लेकर केंद्र बनाए गए थे।

प्रदेश में 12 लाख छात्रों ने छोड़ दी थी परीक्षा

यूपी बोर्ड की सचिव नीना श्रीवास्तव के मुताबिक इस साल बोर्ड की हाईस्कूल और इण्टरमीडिएट की परीक्षा में 66 लाख 37 हजार 18 परीक्षार्थी पंजीकृत थे। इसमें से 29,81,327 स्टूडेंट्स 12वीं की परीक्षा देने के लिए और 36,55,691 स्टूडेंट्स 10वीं की परीक्षा के लिए रजिस्टर हुए थे। लेकिन करीब 12 लाख स्टूडेंट्स ने नकल रोकने के लिए प्रशासन द्वारा किए गए सख्ती की वजह से ये परीक्षा छोड़ दी थी। यूपी बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाओं के नतीजों के लाइव अपडेट्स के लिए हमारे साथ बने रहें।

ये भी पढ़ें- एडिशनल सीएमओ ने दिव्यांग आर्किटेक्ट को दफ्तर में घुसकर पीटा : CCTV

ये भी पढ़ें- बाराबंकी में होम्योपैथिक डॉक्टर ने करवा दिया प्रसव, जच्चा-बच्चा की मौत

ये भी पढ़ें- मेरठ में नई नवेली दुल्हन की गोली मारकर हत्या, कार-जेवरात लूटकर बदमाश फरार

ये भी पढ़ें- प्रेमी की बेवफाई से युवती ने गोमती नदी में कूदकर किया आत्महत्या का प्रयास

ये भी पढ़ें- ओम प्रकाश राजभर के आवास पर आक्रोशित लोगों ने मारे अंडे और टमाटर

ये भी पढ़ें- देवरिया: सरयू नदी में नाव पलटने से कई लापता, राहत बचाव कार्य जारी

ये भी पढ़ें- लखनऊ: डाकू मलखान सिंह का पोता लूट के आरोप में गिरफ्तार

ये भी पढ़ें- महिला पुलिस इंस्पेक्टर के पीछे पड़ा युवक, रात में करता है परेशान

ये भी पढ़ें- DGP ने यूपी ATS में ‘साइबर मंथन Cyber training facility’ का किया लोकार्पण

ये भी पढ़ें- गृह मंत्रालय: 66 आईपीएस अफसरों के खिलाफ मुकदमे लंबित

ये भी पढ़ें- विधायकों के काम कराने का ठेका लेने वाले बीएसए अमेठी का ऑडियो वायरल

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें