समाजवादी पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारी करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों के लिए लोकसभा चुनाव का आवेदन भी निकाल दिया है। साथ ही कुछ नियम व शर्ते भी इसके लिए जारी की गयी हैं। पिछले 2 चुनावों में हारने वाली समाजवादी पार्टी इस चुनाव में काफी सावधानी बरत रही है। यही कारण है कि कुछ ख़ास लोगों को लोकसभा चुनाव में टिकट देने से सपा ने किनारा कर लिया है। सपा की तरफ से इसके लिए बाकायदा गाइडलाइन भी जारी की गयी है।

अखिलेश कर रहे 2019 की तैयारी :

समाजवादी पार्टी को उत्तर प्रदेश के लगातार 2 चुनावों में करारी हार का सामना करना पड़ा है। इसके बाद से अखिलेश यादव ने 2019 के लोकसभा चुनावों की तैयारियां बड़ी समझदारी से करना शुरू कर दिया है। अखिलेश यादव ने यूपी के जिलों का दौरा कर पदाधिकारियों से मिलना शुरू कर दिया है साथ ही अखिलेश यादव ने दूसरे दलों से आये नेताओं को पार्टी में शामिल कराना भी शुरू कर दिया है। समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव का कहना है कि 2019 में समाजवादी पार्टी ही भाजपा को टक्कर देगी।

सपा के जारी की गाइडलाइन :

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने आगामी लोकसभा चुनावों को लेकर पार्टी की गाइडलाइन जारी की है। सपा अध्यक्ष द्वारा इसमें काफी बड़े फैसले भी लिए गये हैं। अखिलेश के इन फैसलों से जहाँ पार्टी के कुछ नेता खुश हैं तो कुछ के चेहरे लटक गये हैं। अखिलेश ने पहले ही कह दिया है कि यूपी का विधानसभा चुनाव लड़ने वाले नेता लोकसभा चुनाव में टिकट न मांगे। इस चुनाव में सपा के अन्य नेताओं को चुनाव लड़ने का मौक़ा दिया जायेगा। इस चुनाव को लड़ने वाले लोगो के लिए प्रोफार्मा सभी जिलाध्यक्ष को दे दिया गया है। सपा इस बार दागी नेताओं को टिकट न दिए जाने पर विचार कर रही है। इस तरह दागी छवि वाले, विधानसभा चुनाव लड़ चुके और सपा के सक्रिय सद्स्य न होने वाले नेताओं को टिकट मिलना मुश्किल लग रहा है।

 

ये भी पढ़ें : धर्मपाल सिंह का विभाग लगा रहा इन्वेस्टर्स समिट में पलीता

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें