पिछले महीनों कई बार अपनी मांगों को लेकर लक्ष्मण मेला मैदान में भूख हड़ताल कर चुके उत्तर प्रदेश के परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में गतिमान 12480 सहायक अध्यापक भर्ती पर प्रदेश शासन द्वारा लगाई गई रोक को हटाने के सम्बन्ध में अपनी चार सूत्रीय मांगों को लेकर सैकड़ों अभ्यर्थियों ने विधानसभा के सामने सड़क जाम कर हंगामा किया। इस दौरान उनकी पुलिस से झड़प भी हुई।

देखें हंगामे का वीडियो:

https://youtu.be/Emk8JXubZdA

  • उन्होंने बैनर पोस्टर लगाकर प्रदेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की।
  • उनके साथ 4000 उर्दू मोअल्लिम व 12460 बीटीसी पर भर्ती होने वाले महिला पुरुष अभ्यर्थी भी थे।
  • विधान सभा के सामने सड़क जाम कर हंगामा करने से यातायात व्यवस्था ध्वस्त हो गई।
  • काफी देर तक चले हंगामे के बाद जिला प्रशासन के अधिकारी मौके पर पहुंचे और उन्होंने आश्वासन देकर मामला शांत करवाया।
  • प्रदर्शनकारियों का कहना था कि पिछली सपा सरकार में कई बार धरना प्रदर्शन, सड़क जाम किया जा चुका है लेकिन मुख्यमंत्री से उनकी बातचीत नहीं कराई गई।
  • सीएम के अधिकारी सिर्फ झूठा आश्वाशन देते रहे, प्रदर्शनकारियों का भविष्य अंधकार मय होता जा रहा है।

btc candidates protest vidhansabha lucknow

यह हैं प्रदर्शनकारियों की मांग

  • प्रदर्शनकारियों ने चार सूत्रीय मांगों में कहा है कि हम सभी उत्तर प्रदेश के बी०टी०सी० व टीईटी परीक्षा पास प्रशिक्षित हैं।जिनके लिए शासन ने 15 दिसम्बर, 2016 को परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों में सहायक अध्यापकों की 12460 भर्ती का शासनादेश निकाला था।
  • परिषदीय प्राथमिक विद्यालयों सहायक अध्यापक की भर्ती की प्रथम काउन्सिलिंग 18 से में 12460 20 मार्च, 2017 तक संपन्न हो चुकी है तथा इस भर्ती में केवल नियुक्ति पत्र वितरित करना शेष है। परन्तु उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिनांक 23-03-2017 को इस भर्ती पर रोक लगा दी गयी है। जिससे प्रदेश के हम युवा बेरोजगार मानसिक रूप से अत्यधिक व्यथित है।

btc candidates protest vidhansabha lucknow

  • वर्तमान में बेसिक शिक्षा विभाग द्वारा संचालित 12,460 सहायक अध्यापकों की भर्ती विभाग की अध्यापक सेवा नियमावली व शैक्षिक गुणांक (मेरिट) के आधार पर पारदर्शी रूप से गतिमान है। जिसमें किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े की संभावना लगभग शून्य है। क्योंकि सचिव, बेसिक शिक्षा परिषद् के आदेशानुसार इस भर्ती में सभी प्रमाणपत्रों के सत्यापन के बाद ही नियुक्ति पत्र वितरित किए जायेंगे।

btc candidates protest vidhansabha lucknow

  • प्रदेश में पूर्व शैक्षिक सत्र में काफी अधिक अध्यापक सेवानिवृत्त चुके हैं, जिनकी कमी को पूरा करने हेतु एक अप्रैल से बेसिक शिक्षा विभाग के विद्यालयों में नवीन शैक्षिक सत्र 2017-18 में नई तैनाती का होना आवश्यक है। परन्तु ये तभी संभव होगा जब हमारी भर्ती से रोक हटा कर भर्ती सम्बन्धी कार्य आगे बढाए जायेंगे। इस संबंध में अभ्यर्थियों ने भर्ती पर लगी रोक को हटाने का अनुरोध कर मुख्यमंत्री से वार्ता कराने की मांग की है।
UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें