देश की आजादी में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाली विकासखंड सिरौलीगौसपुर की ग्राम पंचायत कटका कई मायने में प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार है। यहाँ पर जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर रामनगर बदोसराय मार्ग पर मुख्य मार्ग से 1 किलोमीटर दक्षिण ग्राम पंचायत कटका स्थित है जहां के निवासियों ने 1914 व 1919 के प्रथम विश्व युद्ध में महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वहन किया था जिसका विजय स्तंभ ग्राम पंचायत में इन्फेंट्री सोल्जर के रूप में आज भी मौजूद है जिसमें संगमरमर का एक पत्थर लगा हुआ है। पत्थर में अंग्रेजी भाषा में फ्रॉम दिस विलेज 26 मैन वेंट टू दि ग्रेट वार कटका 1914 व 1919 लिखा हुआ है जिसमें गांव के 26 लोग स्वतंत्रता संग्राम में सेनानी के रूप में गए थे। बाद में वे सभी फौजी की वेशभूषा में जीवित अवस्था में आ गए थे जिनकी विजय गाथा का यह स्तंभ आज भी बखान कर रहा है।

गाँव की हो रही उपेक्षा :

इस संबंध में ग्रामवासी मोहम्मद जहीर बताते हैं कि प्रथम विश्व युद्ध में ग्राम कटका से 26 ग्रामीण फौज में गए थे। वापस आने पर अंग्रेजों भारत छोड़ो आंदोलन के तहत रेशमी रुमाल तहरीक से वे जुड़ गए थे परंतु बड़े दुख की बात है कि इतना सब कुछ होते हुए भी उनका नाम गजेटियर में नहीं दर्ज हो सका। यह गांव कई मायने में आज भी प्रशासनिक उपेक्षा का शिकार है।

ग्रामवासी निसार अहमद का कहना है कि देश के स्वतंत्रता संग्राम में ग्राम पंचायत कटका की अपनी अलग पहचान है। गांव में समस्याओं का अंबार लगा हुआ है और बारात घर न होने से शादी विवाह जैसे मांगलिक कार्यक्रमों के लिए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

सरकार नहीं दे रही ध्यान :

ग्रामीण महिला शाहजहां बताती हैं कि गांव में उप स्वास्थ्य केंद्र न होने से प्रसव के लिए महिलाओं को काफी परेशानियां उठानी पड़ती है। ग्रामवासी राम उजागर बताते हैं कि गांव में शव-दाह घर नहीं है और न ही पानी की टंकी का निर्माण शासन स्तर से किया गया है। यदि सरकार थोड़ा ध्यान दे दे तो गांव की समस्याएं समाप्त हो जाएंगी।

वहीँ मोहम्मद रियाज बताते हैं कि इतना सब कुछ होने के बावजूद ग्राम पंचायत कटका में कन्या पाठशाला की कमी है खेलकूद के लिए प्लेग्राउंड का अभाव है। ग्रामवासियों ने बताया कि ग्राम पंचायत को मांडल गांव घोषित करके सर्वतोन्नमुखी विकास को गति दिया जाना नितांत आवश्यक है जिससे इस ग्राम पंचायत का सर्वांगीण विकास हो सके।

[penci_related_posts taxonomies=”undefined” title=”ये भी पढ़ें” background=”” border=”” thumbright=”no” number=”4″ style=”grid” align=”none” displayby=”uttar_pradesh_categories” orderby=”random”]

UTTAR PRADESH NEWS की अन्य न्यूज पढऩे के लिए Facebook और Twitter पर फॉलो करें